Monday, September 21, 2009

शिवसेना-बीजेपी में बगावत की लहर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना के वरिष्ठ नेता मनोहर जोशी के घर पर रविवार को शिवसैनिकों ने ही तोड़फोड़ की। दूसरी ओर, बीजेपी के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन को घाटकोपर पश्चिम से टिकट दिए जाने से शिवसैनिक ही नहीं बल्कि बीजेपी कार्यकर्ताओं में भी रोष है। बीजेपी में मुंबई, ठाणे, रायगड, मुरबाड, गुहागर जैसे अन्य क्षेत्रों से भी बगावत के सुर सुनाई दे रहे हैं।
परिसीमन के बाद दादर विधानसभा सीट खत्म हो गई है। दादर-माहिम को मिलाकर माहिम नाम की नई सीट बन गई है। दादर से शिवसेना विधायक रहे सदा सरवणकर अब माहिम से लड़ने की तैयारी में जुटे थे। बताया जाता है कि जोशी उनका टिकट काटकर अपने करीबी मुंबई के पूर्व महापौर मिलिंद वैद्य को देने के लिए लामबंदी कर रहे थे। यह बात सरवणकर समर्थकों को नागवार गुजरी। उन्होंने रविवार को जोशी के दादर स्थित घर पर तोड़फोड़ की। इसके बारे में जोशी ने कहा कि यह बहुत शर्मनाक घटना है। मैं इस मामले को शिवसेना प्रमुख के सामने रखूंगा।
इस बीच, गुहागर के बदले घाटकोपर पश्चिम सीट लेना बीजेपी के लिए महंगा साबित हो रहा है। गुहागर से भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है। गुहागर से शिवसेना के रामदास कदम चुनाव लड़ने जा रहे हैं। वह विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। इधर, घाटकोपर पश्चिम सीट से दोनों ही दलों के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने पूनम महाजन को 'बाहरी' बताते हुए उनकी उम्मीदवारी का विरोध किया है। शिवसैनिकों का कहना है कि पूनम तो राज ठाकरे से संबंध रखती हैं, उन्हें शिवसैनिक भला क्यों समर्थन दें।
घाटकोपर पश्चिम से शिवसेना की उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार रहे मुकुंद थोरात से शिवसैनिकों ने पूनम के खिलाफ चुनाव लड़ने को कहा है। थोरात शिवसेना से 17 साल तक नगरसेवक रहे हैं। उनका कहना है कि घाटकोपर पश्चिम सीट पर किसी भी लिहाज से बीजेपी का दावा नहीं बनता। यहां पर मात्र एक नगरसेवक ही बीजेपी का है, अन्य सभी शिवसेना के हैं। और तो और, बीजेपी के एकमात्र नगरसेवक प्रवीण छेड़ा भी पूनम को उम्मीदवारी देने से बगावत पर उतर आए हैं। घाटकोपर पूर्व और पश्चिम दोनों से ज्यादातर शिवसेना के नगरसेवक चुनकर आते रहे हैं इसलिए दोनों ही सीटें बीजेपी को देना शिवसैनिकों को नागवार गुजर रहा है। इससे पहले दक्षिण मुंबई में मलबार हिल और कोलाबा सीटों को लेकर भी बीजेपी तथा शिवसेना के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो चुकी है।