Friday, August 21, 2009

भारत माता की मूर्ति खंडित

ब्यावर। ढाई साल पहले गुपचुप तरीके से बिना स्वीकृति एकता सर्किल पर लगाई गई भारत माता की मूर्ति शुक्रवार सुबह खंडित हालत में मिली। मूर्ति खंडित देख हिन्दूवादी संगठनों में रोष फैल गया।
पुलिस व प्रशासन के अघिकारियों की सतर्कता से तनाव पैदा होने से पहले स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया। प्रशासन की ओर से अविलम्ब नई मूर्ति लगाने के आश्वासन के बाद संगठनों का रोष शांत हुआ। घटना को लेकर भारत माता सर्किल की सुरक्षा बढा दी गई है। सिटी थाना पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
शुक्रवार सुबह करीब साढे आठ बजे एकता सर्किल पर लगी भारत माता की मूर्ति का बायां हाथ खंडित दिखाई दिया। मौके से त्रिशूल गायब था, लेकिन कलाई के पास से टूटे हाथ के अवशेष मूर्ति के सामने बिखरे पडे थे। इसे लेकर सर्किल के पास लोगों की भीड जुट गई।
हिन्दूवादी संगठनों के पदाघिकारी भी एकत्र होने लगे। लोगों ने पुलिस के समक्ष दोषी लोगों के खिलाफ अविलम्ब कार्रवाई की मांग की। लोगों के रोष को देखते हुए उपखण्ड अघिकारी आरती डोगरा, तहसीलदार प्रदीप चारण, पुलिस उपअधीक्षक मनोहरसिंह भी मौके पर पहुंचे। पुलिस एवं प्रशासनिक अघिकारियों ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने एवं नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया।
तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ। बाद में सिटी थाने में प्रकाश आर्य व पवन जैन ने लिखित में शिकायत दी। सिटी थाना प्रभारी नरेश शर्मा ने बताया कि प्रकाश आर्य की ओर से मूर्ति खंडित करने के मामले में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।