Thursday, August 13, 2009

काउंटर पर हों सुंदर सेल्सगर्ल, तो कम हो सकती है बिक्री!

यूनिवसिर्टी ऑफ साउथ आस्ट्रेलिया (यूएसए) के एक ताजा सर्वेक्षण का निष्कर्ष यह है कि बिक्री के लिए काउंटर पर बहुत सुंदर लड़कियों (सेल्सगर्ल) को रखना भी दुकान के लिए नुकसानदेह हो सकता है। शोध के मुताबिक इसका कारण यह है कि महिलाएं उन दुकानों से सामान खरीदना पसंद नहीं करतीं, जहां की सेल्सगर्ल उनकी तुलना में ज्यादा युवा, सुंदर और आकर्षक दिखती हैं। सुंदर सेल्सगर्ल को काउंटर पर देखकर पुरुष खरीदार बेशक दुकान की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं द्वारा उपेक्षित होने के कारण कई बार उस दुकान की बिक्री कम हो जाती है। इस संबंध में शोधकर्ता बिनाका प्राइस का कहना है कि महिलाओं में स्वाभाविक प्रतिस्पर्धा पाई जाती है। खरीददारी के लिए दुकान पर जाने वाली किसी महिला को लगता है कि काउंटर पर खड़ी सेल्सगर्ल सामाजिक दृष्टि से उससे बेहतर हैं तब वह उस दुकान से खरीददारी करना पसंद नहीं करेगी।
इस लिहाज से खुदरा जगत में महिलाओं की यह प्रतिक्रिया दुकान की बिक्री को सीमित कर सकती है। प्राइस इसके पीछे मनोवैज्ञानिक कारण देखती हैं। उनका मानना है कि जब कोई महिला यह देखती है कि काउंटर पर खड़ी सेल्सगर्ल उससे अधिक सुंदर, जवान और आकर्षक है तब उसे अंदर ही अंदर बेचैनी होने लगती है। साथ ही साथ उसका आत्मविश्वास भी नीचे चला जाता है। ऐसी स्थिति में वह महिला उस दुकान की ओर रुख करना पसंद नहीं करेगी।