Friday, November 7, 2008

धमकी देकर दो करोड की फिरौती मांगने के मामले में तीन गिरफ्तार

(मुकेश त्रिवेदी)
राजस्थान राज्य के राजसमन्द जिले के कांकरोली शहर के एक व्यवसायी को सेल फोन पर धमकी देकर उससे फिरौती में दो करोड रुपए मांगने के मामले का राजनगर थाना पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए तीन युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दावा किया है कि तीनों युवकों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक संतोष चालके के अनुसार कांकरोली बस स्टेण्ड क्षेत्र निवासी अम्बालाल पुत्र परसराम पालीवाल को उनके सेल फोन पर गत 30 अक्टूबर से अज्ञात युवक सेल फोन नम्बर 9610822673 और 9610822674 से लगातार धमकियां देते हुए उनसे दो करोड रुपए की मांग की। अम्बालाल पालीवाल ने इस सम्बन्ध में गुरुवार को राजनगर थाने में रिपोर्ट दी। इस पर मामले की जांच पुलिस उपाधीक्षक मनीष त्रिपाठी, थानाधिकारी गोवर्द्धन लाल की टीम ने शुरू करते हुए सर्राफा बाजार कांकरोली निवासी पप्पू उर्फ नितेश पगारिया पुत्र सोहन लाल पगारिया, कमल तलाई निवासी सुनील पुत्र जगदीश पूिर्बया और कांकरोली निवासी पवन छीपा पुत्र राधेश्याम छीपा को गिरफ्तार किया। थानाधिकारी गोवर्द्धन लाल ने बताया कि तीनों आरोपियों को शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।
यू आएं पुलिस गिरफ्त में : अम्बालाल पालीवाल की ओर से राजनगर थाने में मामला दर्ज होने के बाद जांच दल ने पालीवाल के मोबाइल की कॉल डिटेल निकलवाई। इस दौरान सेल फोन नम्बर 9610822673 और 9610822674 से धमकी भरे फोन आने ज्ञात हुए। इन सेल फोन नम्बरों के धारकों के बारे में जानकारी जुटाने पर ज्ञात हुआ कि दोनों सेल नम्बर नाथद्वारा निवासी दिनेश हरिजन के नाम पर लिए गए। जांच में जुटी पुलिस ने नाथद्वारा में दिनेश हरिजन की तलाश की लेकिन वहां से कोई सफलता हाथ नहीं लगी जिस पर जांच दल ने वोडाफोन कम्पनी से सम्पर्क कर सेल नम्बरों की सिम के बारे में जानकारी ली तो ज्ञात हुआ कि यह सिम जलचक्की स्थित सलीम खां के नाम से विक्रय की गई। पुलिस ने सलीम से पूछताछ की उसने उक्त सेल नम्बर गोपाल साहू को देना बताया। गोपाल साहू ने उक्त सेल नम्बर सुनील पूिर्बया को बेचना बताया जिस पर पुलिस ने सुनील और उसके साथियों को गिरफ्तार किया।
योजना सफल होती तो 50 लाख सांवलिया मंदिर में भेंट करते : पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में तीनों आरोपियों ने बताया कि अम्बालाल पालीवाल से दो करोड रुपए लेने की योजना उन्होंने कांकरोली में बनाई और उसके बाद इस योजना की सफलता के लिए वह सांवलिया मंदिर चित्तौडगढ भी गए और मंदिर में भगवान के सामने मन्नत मांगी कि पालीवाल से रुपए मिलने के बाद वह 50 लाख मंदिर में भेंट करेंगे और शेष रुपए गरीबों में बांट देंगे।
पगारिया का पिता कर्जदार भी रहा : धमकी देकर दो करोड रुपए मांगने के मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए नितेश पगारिया का पिता सोहन लाल पगारिया ने अम्बालाल पालीवाल से दस लाख रुपए कर्ज लिए थे और इनका मामला कोर्ट में विचाराधीन है।