Saturday, December 13, 2008

आठवे बरस भी नहीं मिल सका विश्व सुंदरी का खिताब

लगातार आठवें वष भी भी भारत की कोई सुंदरी विश्व सुंदरी का खिताब नहीं पा सकी। केरल की पार्वती से इस बार लोगों को अपेक्षा थी कि वह इस बार भारत को यह खिताब जरूरी दिला देगी लेकिन जैसे ही परिणाम की घोषणा हुई तो पार्वती ही नहीं भारतीयों के अरमानों पर पानी फिर गया। केरल की कोंट्टायम निवासी 21 वर्षीय पार्वती दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि रूसी सुंदरी सेन्या सुखिनोवा ने पहला स्थान हासिल कर मिस व‌र्ल्ड 2008 का खिताब अपने नाम कर लिया।
प्रतियोगिता का आयोजन करने वाली मिस व‌र्ल्ड कमेटी की प्रमुख जूलिया मोरली की इस उद्घोषणा के साथ कि, 'मिस व‌र्ल्ड-2008 रूसी सुंदरी है', सेन्या की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। खुशी के मारे उनकी आंखें छलछला आई। मुंबई के मीठीबाई कालेज की छात्रा पार्वती को दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। उन्होंने आगे बढ़कर रूसी सुंदरी को बधाई दी। तीसरे स्थान पर त्रिनिदाद व टोबैगो की गैब्रियल वाल्काट रहीं।
गत विजेता चीन की झांग जी लिन ने सेन्या को मिस व‌र्ल्ड ताज पहनाया। प्रतियोगिता का टाप माडल अवार्ड भी 21 वर्षीय सेन्या के खाते में गया। स्विमसूट राउंड में वह तीसरे स्थान पर रहीं। इस सवाल पर कि उन्हें मिस व‌र्ल्ड ताज क्यों मिलना चाहिए? सेन्या ने कहा, 'मेरा मानना है कि मैं लोगों की मदद कर सकती हूं और मैं लोगों की मदद करना चाहती हूं। यदि मुझे यह खिताब मिला तो मैं ऐसा जरूर करूंगी।' दक्षिण अफ्रीका में छठी बार आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में दुनिया भर की 109 सुंदरियों ने हिस्सा लिया। दक्षिण अफ्रीकी प्रतियोगी टेनसी कोएत्जी अंतिम पांच में पहुंचने में कामयाब रहीं। प्रतियोगिता का 187 देशों में सीधा प्रसारण किया गया।
उल्लेखनीय है कि अब तक भारत की पांच सुंदरियां मिस व‌र्ल्ड बनी हैं। रीता फारिया [1966], ऐश्वर्या राय [1994], डायना हेडन [1997], युक्ता मुखी [1999] और प्रियंका चोपड़ा [2000] में यह खिताब पाने में कामयाब रही थीं।