Friday, February 13, 2009

कड़ी सुरक्षा के बीच वैलेंटाइन्स डे मनाया

भारत की राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में कुछ कट्टरपंथी संगठनों की धमकियों और कड़ी सुरक्षा के बीच वैलेंटाइन्स डे मनाया जा रहा है. दुनिया में अनेक जगह वैलेंटाइन्स डे को प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है.
दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने कहा है कि व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं ताकि शांतिपूर्ण महौल बना रहे.
कर्नाटक में श्रीराम सेना के नेता प्रमोद मुत्तालिक और 140 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत का कहना था, "जो लोग ग़ैरक़ानून गतिविधियों करते पकड़े गए उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी. किसी को भी हिंसक कार्रवाई नहीं करने दी जाएगी."
ग़ौरतलब है कि श्रीराम सेना संगठन के महासचिव विनय कुमार ने कहा है, "राष्ट्रीय राजधानी में अनेक जगह बैनर लगाए जाएँगे. दस मोबाइल टीम शहर में घूमेंगी ताकि कोई अश्लील हरकत न हो. यदि कोई अश्लील हरकतर करता हुआ पाया जाता है तो उसकी तस्वीर खींची जाएगी और वेबसाइट्स पर चढ़ा दी जाएगी ताकि दुनिया को इसके बारे में पता चले."
दिल्ली पुलिस ने कहा है कि वेबसाइट्स पर फ़ोटो चढ़ाने जैसी किसी भी गतिविधि को नाकाम कर दिया जाएगा.
मामला इतना गंभीर हो गया है कि राज्यसभा में भी ये माँग उठी है कि श्रीराम सेना जैसे संगठन जिनके ख़िलाफ़ कर्नाटक में आरोप लगे हैं और जिन्होंने वैलेंटाइन्स डे पर धमकियाँ जारी की हैं, उनपर प्रतिबंध लगाया जाए. लेकिन हिंदूवादी संगठन बजरंग दल ने श्रीराम सेना जैसे संगठनों से दूरी बनाते हुए कहा है कि उसे वैलेंटाइन्स डे मनाए जाने से कोई आपत्ति नहीं है जब तक कि कोई अश्लील हरकत न हो. बजरंग दल के नेशनल कनवीनर प्रकाश शर्मा ने कहा, "हमें कोई आपत्ति नहीं. हमने तो सदा से राधा और कृष्ण के अमर प्रेम की उपासना की है." उन्होंने ये भी कहा कि युवाओं को ऐसा पूरे साल मनाना चाहिए, केवल एक दिन नहीं. कर्नाटक के अतिरिक्त पुलिस प्रमुख (क़ानून-व्यवस्था) एआर इन्फ़ेट का कहना था, "श्रीराम सेना के प्रमोद मुत्तालिक और 140 अन्य को हिरासत में लिया गया है. वैलेंटाइन्स डे के मौके पर उन्होंने उपद्रव पैदा करने की धमकी दी थी. " कर्नाटक में बंगलौर, मंगलौर और चार अन्य शहरों में इन संगठनों की धमकियों के बाद कई लोगों को हिरासत में लिया गया है.कर्नाटक के गृह मंत्री वीएस आचार्य ने कहा है कि सुरक्षा के सभी कदम उठाए जा रहे हैं और सभी थानों को अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है