Friday, May 1, 2009

सोलह देशों में फ़ैला स्वाइन फ़्लू

हॉंगकॉंग के एक होटल में एक व्यक्ति के स्वाइन फ़्लू से ग्रस्त पाए जाने के बाद इसके एशिया में फैलने का ख़तरा बढ़ गया है। दक्षिण कोरिया में भी स्वाइन फ़्लू के एक मामले की पुष्टि हुई है। चीन ने मेक्सिकों से शंघाई आने वाली हवाई उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है। मेक्सिको से शंघाई पहुँचने वाली एक उड़ान में आए एक व्यक्ति के स्वाइन फ़्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि के बात ये क़दम उठाया गया है। अब उन 200 लोगों का पता लगाने के प्रयास हो रहे हैं जो इस उड़ान में इस व्यक्ति के साथ सफ़र कर रहे थे। चीन में स्वाइन फ़्लू के पहले मामले की पुष्टि के साथ ही हॉंगकॉंग के होटल में लगभग 300 लोगों को अलग-थलग कर दिया गया है। स्वाइन फ़्लू से ग्रस्त 25 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में पहुँचाया गया है जहाँ उसकी हालत स्थिर बताई गई है। दक्षिण कोरिया में भी इस बीमारी के पहले मामले की पुष्टि हुई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार मेक्किसो से हाल में आई एक 51 वर्षीय महिला स्वाइन फ़्लू से ग्रस्त पाई गई है।
सप्ताह के अंत में मई दिवस की छुट्टियों के कारण चीन में लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं और स्वाइन फ़्लू से संक्रमित लोगों की पहचान करना एक प्राथमिकता बन गई है। चीनी अधिकारियों के अनुसार महामारी के फ़ैलने के ख़तरे को देखते हुए एहतियाती क़दम उठाए जा रहे हैं। स्वाइन फ़्लू का पता सबसे पहले मेक्सिको में चला था और अधिकारियों को शक है कि इस कारण से वहाँ 160 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। स्वाइन फ़्लू के 16 देशों में फैलने की पुष्टि हो गई है। कनाडा, स्पेन, जर्मनी और अमरीका के साथ-साथ ब्रिटेन में भी इस वायरस के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने के मामले सामने आए हैं। लेकिन मेक्सिको में अब अधिकारियों का कहना है कि यह फ़्लू उतना ख़तरनाक प्रतीत नहीं होता है जितनी की आशंका जताई जा रही थी। अधिकारियों के मुताबिक संक्रमण के कुछ ही दिनों के भीतर यदि एंटी वायरल दवाइयाँ ली जाएँ तो वे संक्रमित व्यक्तियों को तेज़ी से राहत देती हैं। मेक्सिको में पिछले पाँच दिनों में अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है ताकि वायरस से संक्रमण को सीमित किया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी की सतर्कता का स्तर पाँच रखा है और उसके फ़िलहाल उसे सबसे ऊपरी स्तर छह पर ले जाने की योजना नहीं हैं।
लक्षण - स्वाइन फ़्लू के लक्षण वहीं होते हैं जो आम फ़्लू के होते हैं - बुख़ार, खांसी, गले में दर्द, बदन दर्द, सर्दी लगना, थकावट महसूस होना।