Saturday, March 28, 2009

टेलीपैथी ने बचाई जान

जुड़वां भाई-बहनों बीच कई बातें एक जैसी होती हैं। उनका चेहरा, व्यवहार काफी हद तक एक-दूसरे से मिलता-जुलता है लेकिन टेलीपैथी के जरिए एक-दूसरे के मन की बात को समझ लेना सारे जुड़वां में सामान्य नहीं है। ऐसी ही एक अनोखी घटना घटी विगन के अर्थटन में जब एक बहन ने अपनी जुड़वां बहन की जान टेलीपैथी के जरिए बचाई। उसके सिक्‍स्थ सेंस ने उसे बहन के खतरे में होने के संकेत दे दिए थे।
कैसे बची जान
जेमा हॉगटन (15) के सिक्‍स्थ सेंस ने उसे आगाह किया कि उसकी जुड़वां बहन लीने की जान खतरे में है। वह बाथरूम की ओर भागी, जहां लीने बाथ टब में उलटी लेटी हुई थी, पहले तो जेमा को लगा कि लीने अपने बालों को धो रही है या मजाक कर रही है, लेकिन उसने जैसे ही उसे उठाया उसका शरीर नीला पड़ चुका था और वह अजीबोगरीब आवाजें निकाल रही थी। जेमा ने सबसे पहले उसका प्राथमिक उपचार किया और तुरंत अस्पताल पहुंचाया। पैरामेडिक स्टीव पीयर्सन का कहना है कि यदि जेमा समय पर अपनी बहन की मदद करने नहीं पहुंचती तो उसकी मौत तय थी।
और भी हैं मामले
जेमा और लीने के अलावा दुनिया में कई ऐसे जुड़वां हैं, जिन्होंने टेलीपैथी की सच्चाई को स्वीकार किया है। उनमें सिंगर रॉबिन गिस भी शामिल हैं। उन्होंने माना कि उनके साथ भी एक बार ऐसा वाकया हो चुका है। एक बार बाइक दुर्घटना में बुरी तरह घायल होने पर उनके भाई ने उनकी जान बचाई थी और इस दुर्घटना के होने से पहले ही उनके भाई को इसका आभास हो गया था।