Tuesday, January 6, 2009

बिगडती अमरीकी अर्थव्यवस्था को बराक देंगे नया पैकेज

अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित बराक ओबामा ने अमरीका की अर्थव्यवस्था को बहुत गंभीर बताते हुए कहा है कि हालात और बिगड़ते जा रहे हैं
उन्होंने उम्मीद जताई कि अमरीका में नौकरियों के इस सप्ताह के अंत में आने वाले ताज़ा आँकड़ों में कुछ सुधार होगा।
इससे पहले उन्होंने वाशिंगटन में राजनीतिक नेताओं से देश की अर्थव्यवस्था सुधारने और नई नौकरियाँ पैदा करने के उपायों के बारे में बात की।
अमरीका के मीडिया की रिपोर्टों का कहना है कि ओबामा 800 अरब डॉलर से ज़्यादा के एक बड़े राहत पैकेज की योजना बना रहे हैं जिसमें टैक्सों में 300 अरब डॉलर की कमी भी शामिल है।
ओबामा ने कहा कि वे ऐसी योजना बनाना चाहते हैं जिससे 2011 तक 30 लाख नई नौकरियाँ पैदा हों । नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि वे 20 जनवरी को अपने पद ग्रहण के बाद एक राहत पैकेज जल्दी ही लागू करवाएंगे।
उन्होंने कहा, "अर्थव्यवस्था वाकई बेहद खराब स्थिति में है। हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी। यह कार्रवाई हमें तुरंत करनी होगी ताकि इस मंदी की गति पर कुछ रोक लगे।"
उनका कहना था, "हमारे सामने अर्थव्यवस्था के रूप में एक बड़ी और असाधारण चुनौती है और हम इस सप्ताह के अंत में नौकरियों की रिपोर्ट में सुधार की उम्मीद करते हैं।"
अमरीका का श्रम विभाग शुक्रवार को दिसंबर की रोज़ग़ार रिपोर्ट जारी करेगा।
जानकारों को उम्मीद है कि बेरोज़गारों की संख्या पाँच लाख तक बढ़ सकती है जिससे 2008 में अमरीका में नौकरियों का कुल नुकसान 25 लाख हो जाएगा।
ओबामा ने कहा, "राजनीतिक परिदृश्य के अर्थशास्त्री मानते हैं कि अगर हमने दृढ़ता और तेज़ी से कार्रवाई नहीं की तो हम अर्थव्यवस्था को और भी नीचे जाते देखेंगे। इससे बेरोज़ग़ारी दोगुनी हो सकती है और अमरीका के सपने इतने दूर हो सकते हैं जहाँ तक हमारी पहुँच न हो।" इस पैकेज में साल में दो लाख डॉलर से कम कमाने वाले लोगों के लिए टैक्स में छूट और ज्यादा लोगों को भर्ती करने वाली कंपनियों के लिए टेक्स क्रेडिट शामिल है।
ज़्यादातर कामग़ारों के लिए 500 डॉलर और दंपत्ति के लिए एक हज़ार की टैक्स कटौती के अलावा इस पैकेज में व्यापार के लिए सौ अरब डॉलर की टैक्स रियायतें शामिल हैं।
इसमें पिछले साल नुकसान झेल चुकी कंपनियों को पिछले पाँच साल में हुए मुनाफ़े को देखते हुए ऋण दिए जाने की भी योजना है।